Name of Post:- |
New PAN Card Online Form, Correction, Status, Link to Aadhar, Download e-PAN, Reprint PAN Card |
||
Post Date/Update:- |
01 May 2023 | 03:00 PM |
||
Short Information:- |
PAN(Permanent Account Number) Card. Online service is available for any need/work related to a PAN card. Those Pan Related Interested Indian Citizen Visit On the Official website of PAN. and You can make corrections to PAN, Apply for the new PAN, Check PAN Status, Download e-PAN, Update Your PAN Details, Reprint PAN Card , etc. |
||
Permanent Account Number (PAN Card) New PAN Card Registration, Check PAN Status, Update PAN Details, Download e-PAN, Reprint Short Details of Notification |
|||
Apply for PAN Card as an Indian Citizen/NRI Online Pan Card Service Provider NSDLUTIITSL |
|||
Pan Card Type:- Physical PAN Card and e-PAN Card (e-PAN Card shall be sent to applicant’s e-mail id as per Income Tax Department records) |
|||
Document Required for Pan Card |
Application Fee (Approx Value) |
||
Adhar Card Two Passport Size Photo Signature Email id Phone Number |
For Both Physical PAN Card and e-PAN Card
Indian Citizen All Category:- Card dispatch within India : UTITSL:-107/- NSDL:- 110/- Indian Citizen Resident in Abroad Pan Card Registration:- Dispatched on Foreign Address : UTITSL:- 989/- NSDL:- 1020
e-PAN Card only, No physical PAN Card, @Rs.72/- uti |
||
Payment Mode |
|||
Pay the Exam Fee Through Debit Card, Credit Card, Net Banking, Offline. |
|||
How to Apply |
|||
First of all, Visit the Official Website, The related link is given below. Open the online application form of the same type as per your requirement. Please Read the All Notification Details Before Apply the Recruitment Application Form. Scan and Upload the All Document Like as ID Proof, Photo, Signature, Address Details and Basic Details. Before Submit the Application Form Please Preview and Recheck All Column Carefully. If ask for paying the Application Fee then pay and Submit the form. After all fulfil, print the Final Submitted Form. |
|||
pan card apply online,how to link pan card to aadhar card,how to apply pan card online,pan card correction online,online pan card correction,how to correction pan card online,how to download pan card,aadhar link pan card online,how to apply instant pan card online,how to download pan card online in telugu,how to apply for pan card online in india,aadhar pan link status check,instant pan card apply online,link pan to aadhaar online | |||
UTI TSL Some Important Links Email: [email protected] |
|||
New Pan Card Apply |
|||
Track PAN Status |
|||
Re-Print PAN Card |
|||
Download e-PAN Card |
|||
Pan Card Correction |
|||
PAN Card for Foreign Citizen |
|||
Official Website |
|||
NSDL Some Important Links Email: [email protected] |
|||
New Pan Card Apply |
|||
Track PAN Status |
|||
Re-Print PAN Card |
|||
Pan Card Correction |
|||
Download e-PAN |
|||
PAN Card for Foreign Citizen |
|||
Official Website |
|||
|
|||
Pan Card Link With Aadhar |
|||
PAN Card:-
1) आवेदक को अपना नया पैन आवेदन फॉर्म 49ए “ऑनलाइन” UTIITSL की साइट http://www.utiitsl.com/ के माध्यम से मेनू विकल्प सर्विसेज-> पैन कार्ड-> अप्लाई के तहत भरना चाहिए। फॉर्म में प्रत्येक जानकारी भरते समय वेबसाइट पर दिए गए फॉर्म भरने के निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए।
2) आवेदन भरने के बाद आवेदक को “सत्यापन” पर क्लिक करना चाहिए और उसके बाद “सबमिट” बटन पर क्लिक करना चाहिए।
3) भरा हुआ आवेदन पत्र आवेदक द्वारा पूरी तरह से सत्यापन के लिए स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है। आवेदकों को प्रस्तुत की जा रही जानकारी की शुद्धता को सत्यापित करना चाहिए।
4) यदि सत्यापित सही है, तो आवेदक अब इस फॉर्म पर “भुगतान करें” बटन पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आगे बढ़ सकता है
5) आवेदक को अब उपलब्ध गेटवे विकल्पों में से किसी एक को चुनकर भुगतान गेटवे साइट पर पुनः निर्देशित किया जाएगा – बिलडेस्क और पेयू इंडिया। यहां आवेदक दो विकल्पों में उपलब्ध आवेदक के भुगतान कार्ड जारी करने वाले बैंक विकल्प के आधार पर किसी भी गेटवे को चुनने के लिए स्वतंत्र है।
6) आवेदक को निम्नलिखित विकल्पों में से किसी एक का उपयोग करके अपने कार्ड विवरण के साथ भुगतान प्रयास करने की आवश्यकता है: नेटबैंकिंग, क्रेडिट कार्ड (मास्टर/वीजा), डेबिट कार्ड (मास्टर/वीजा), कैश कार्ड, या कोई अन्य जैसा कि उपलब्ध है पेमेंट गेटवे साइट पर।
7) इस ऑनलाइन भुगतान प्रयास के परिणामस्वरूप आवेदक को “सफलता” या “विफलता” मिल सकती है, तदनुसार संदेश स्पष्ट रूप से प्रदर्शित होगा।
8) भुगतान “विफलता” पर, विफल लेनदेन का संदेश स्क्रीन पर दिखाई देने वाले भरे हुए फॉर्म पर सिस्टम-पृष्ठांकित किया जाएगा। आवेदक या तो रद्द कर सकता है, वापस जा सकता है या भुगतान करने के लिए पुनः प्रयास कर सकता है।
9) भुगतान “सफलता” पर, भुगतान की पुष्टि सिस्टम द्वारा भरे जाने पर समर्थित होगी।
10) “सफलता” के मामलों के लिए, आवेदक को “सेव” करना चाहिए या दिए गए “प्रिंट फॉर्म” विकल्प के माध्यम से स्क्रीन पर दिखाई देने वाले भरे हुए फॉर्म का प्रिंट-आउट लेना चाहिए।
11) मुद्रित फॉर्म पर, आवेदक को 3.5 सेमी X 2.5 सेमी आकार के दो (समान) फोटो चिपकाने चाहिए।
12) आवेदक को इस फोटो चिपकाए गए फॉर्म पर 3 निर्दिष्ट पदों पर निम्नानुसार हस्ताक्षर करना चाहिए:
बाएँ हाथ के बॉक्स पर, चिपकाए गए फ़ोटोग्राफ़ पर हस्ताक्षर करें।
दायीं ओर के बॉक्स में दिए गए स्थान में फोटो के नीचे हस्ताक्षर करें।
प्रपत्र के पृष्ठ 2 पर, दिए गए स्थान में नीचे दाईं ओर स्थित बॉक्स में हस्ताक्षर करें।
- ऊपर दिए गए हस्ताक्षरित पैन आवेदन पत्र के साथ, आवेदक को भरे हुए फॉर्म में दी गई जानकारी के अनुसार पहचान के प्रमाण, पते के प्रमाण और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किए जा रहे दस्तावेजों की एक प्रति संलग्न करनी चाहिए:
14) आवेदक अब आवेदनों के पूरे सेट के साथ तैयार है जिसमें तीन सहायक दस्तावेजी प्रमाणों के साथ “भुगतान पुष्टि” के साथ एक भरा हुआ, हस्ताक्षरित, फोटो-चिपका हुआ पैन आवेदन पत्र शामिल है।
15) आवेदक को अपने आवेदन के इस पूरे सेट को अपने पैन कार्ड के प्रसंस्करण और जारी करने के लिए मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, या नई दिल्ली क्षेत्रों में से किसी एक में निकटतम यूटीआईआईटीएसएल कार्यालय के पते पर जमा करना चाहिए या भेजना चाहिए।
पैन कार्ड
भारत में, Permanent account Number (PAN) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जो सभी पात्र करदाताओं के पास पैन कार्ड होना चाहिए। क्योकि सरकार के लिए कराधान प्रणाली को सरल बनाने के लिए प्रत्येक व्यवसायी के लिए पैन कार्ड आवश्यक है। यह सरकार को पर्याप्त जानकारी प्रदान करने में मदद और वित्तीय लेनदेन में पारदर्शिता लाता है।
भारत का कोई भी नागरिक जो भारतीय अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनने की उम्मीद करता है उसके पास पैन कार्ड होना चाहिए।
पैन कार्ड की स्थिति कैसे ट्रैक करें?
पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद यह डाक के माध्यम से आएगा। इसमें लगभग 15 दिन लगते हैं, अगर आप अपने पैन कार्ड को 15 दिनों से पहले ट्रैक करना चाहते हैं, तो आप इसे यूटीआई या एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आसानी से ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।
पैन कार्ड के लिए आवेदन होने पर एक 15-अंकीय पावती संख्या प्राप्त होती है. आप एनएसडीएल या यूटीआई के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के 7 दिनों के बाद ही यूटीआई पोर्टल या एनएसडीएल पोर्टल पर अपने पैन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
आप अपने पैन कार्ड की स्थिति को तीन मोड में ट्रैक कर सकते हैं: ऑनलाइन मोड, एसएमएस मोड और टेलीफोन कॉल मोड।
पैन कार्ड की स्थिति को ऑनलाइन कैसे ट्रैक करें?
पैन कार्ड की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए सबसे पहले, आपको पैन, टिन-एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
उसके बाद पैन सेक्शन पर क्लिक करें, यहां पैन कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए कहा जाएगा
फिर आवेदन प्रकार (नया पैन / अपडेट जानकारी) का चयन करना चाहिए, आपसे आपका विवरण और 15 अंकों की पावती संख्या मांगी जाएगी।
विवरण सफलतापूर्वक प्रदान करने पर एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा, जहाँ पैन कार्ड की वर्तमान स्थिति दिखाएगा।
एसएमएस के माध्यम से पैन कार्ड की स्थिति को ट्रैक करें
एसएमएस द्वारा फोन के माध्यम से अपने पैन कार्ड की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। NSDLPAN पर एक एसएमएस और उसके बाद 15 अंकों की संख्या 57575 द्वारा कर सकते हैं। सेंड करने के बाद एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमे उनके वर्तमान पैन कार्ड आवेदन की स्थिति को दर्शाता है।
टेलीफोन कॉल के माध्यम से पैन कार्ड की स्थिति को ट्रैक करें
पैन कार्ड की स्थिति के बारे में अपडेट प्राप्त करने के लिए आवेदक 020-27218080 पर कॉल कर सकते हैं। कॉल करने पर उम्मीदवार से एक पावती संख्या मांगी जाएगी। पावती संख्या देने के बाद वे आपको आपके पैन कार्ड आवेदन की वर्तमान स्थिति बताएंगे।
पैन कार्ड कितने समय के लिए वैध होता है?
किसी भी ब्यक्ति के लिए पैन कार्ड सिर्फ एक बाद बनता है. एक बार जब आप स्थायी खाता संख्या (पैन) प्राप्त कर लेते हैं तो यह आपके पूरे जीवन के लिए मान्य होगा। किसी भी कारण से आपको अपना पता बदलना पड़ता है, आपका पैन कार्ड आपके पते के परिवर्तन से प्रभावित नहीं होता है।
यदि आप पैन में अपने द्वारा प्रदान किए गए विवरण जैसे नाम और जन्म तिथि बदलते हैं, तो आपको परिवर्तन के बारे में आयकर विभाग को सूचित करना होगा। यहां आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नए पैन कार्ड या पैन डेटा में सुधार के विकल्प दिए गए हैं।
यूटीआई पैन स्टेटस कैसे चेक करें?
इसके लिए सबसे पहले यूटीआईआईटीएसएल पैन पोर्टल पर जाएं और आधिकारिक यूटीआई पैन कार्ड पेज पर जाएं।
यूटीआई पैन पेज पर “ट्रैक पैन कार्ड स्टेटस” चुनें।
“ऑनलाइन स्थिति जांचें” पर क्लिक करें।
यहां आपसे एप्लीकेशन कूपन नंबर मांगा जाएगा।
अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए सबमिट पर क्लिक करें।
एनएसडीएल पैन कार्ड की स्थिति को कैसे ट्रैक करें?
इसके लिए सबसे पहले एनएसडीएल वेबसाइट पर जाएं, और “ट्रैक योर पैन/टैन स्टेटस” पर क्लिक करें।
आधिकारिक एनएसडीएल पैन कार्ड पेज पर और अपना आवेदन प्रकार चुनें।
आपसे एक पावती संख्या, आपका नाम और आपकी जन्मतिथि मांगी जाएगी।
अब अपने आवेदन की स्थिति देखने के लिए सबमिट पर क्लिक करें।
पैन कार्ड: भुगतान का तरीका
आवेदन किया गया पैन कार्ड का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से कर सकता है।
यदि आवेदक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करता है, तो वह ऑनलाइन लेनदेन की स्थिति की जांच कर सकता है।
लेनदेन की स्थिति की जांच करने के लिए, आपको टिन-एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा.
फिर “लेनदेन स्थिति” पृष्ठ पर क्लिक करना होगा। यहां आवेदक अपने पैन आवेदनों पर वर्तमान अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।
लेनदेन की स्थिति की जांच करने के लिए उम्मीदवार को लेनदेन संख्या दर्ज करनी होगी, जो उसे भुगतान करने पर मिली थी।